US: Earthquake In Alaska Strong 7.4 Magnitude, सुनामी की चेतावनी की गई जारी; VIDEO में बच्चों को लेकर भागता दिखा पिता

Earthquake In Alaska

Earthquake In Alaska Strong 7.4 Magnitude, सुनामी की चेतावनी की गई जारी, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, अलास्का क्षेत्र में आज 7.4 तीव्रता का भीषण भूकंप आया. भूकंप के बाद अमेरिकी राज्य के कुछ इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई. यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप 9.3 किमी (5.78 मील) की गहराई पर था. अलास्का भूकंप केंद्र ने कहा कि अलास्का प्रायद्वीप, अलेउतियन द्वीप और कुक इनलेट क्षेत्रों में झटके महसूस किए गए. हालांकि किसी के हताहत होने या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी.

अलास्का भूकंपीय रूप से सक्रिय प्रशांत रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है. मार्च 1964 में अलास्का में 9.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जो उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था. इसने एंकोरेज को तबाह कर दिया और सुनामी ला दी थी, जिसने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट को तहस-नहस कर दिया था. तब भूकंप और सुनामी से 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. अमेरिकी राज्य अलास्का में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 रही। अमेरिका के सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने भी अलर्ट जारी किया है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से 9.3 किमी की गहराई पर था। अलास्का में भूकंप का एक वीडियो भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें अलास्का के एक घर में भूकंप का असर देखा जा सकता है। वीडियो में तेज झटकों के बीच एक पिता अपने बच्चों को लेकर भागता हुआ नजर आ रहा है। वो पहले अपने एक बच्चे को गोद में लेकर भागता है। इस दौरान हड़बड़ी में उसके हाथ से दूसरी बेटी का हाथ छूट जाता है। इसके बाद वो तुरंत वापस आकर उसे भी लेकर जल्दी से कमरे से बाहर चला जाता है।

Earthquake In Alaska
Image Source : ALASKA’S WEATHER SOURCE

Earthquake In Alaska में पहले भी आए तेज भूकंप, 1964 में 250 लोग मारे गए थे

2 साल पहले 2021 में भी अलास्का में 8.2 तीव्रता का भूकंप आया था। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने तब भी सुनामी की चेतावनी जारी की थी। हालांकि, इससे कोई नुकसान नहीं हुआ था। 2020 में भी अलास्का के दक्षिणी तट पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी लहरें आईं थी, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ था। इससे पहले मार्च 1964 में अलास्का में तेज भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 9.2 थी। ये उत्तरी अमेरिका में अब तक का सबसे विनाशकारी अर्थक्वेक था। इसकी चपेट में आकर एंकरेज इलाका तबाह हो गया। साथ ही सुनामी ने अलास्का की खाड़ी, अमेरिका के पश्चिमी तट और हवाई को भारी नुकसान पहुंचाया। भूकंप और सुनामी से 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

Earthquake In Alaska

रिंग ऑफ फायर में आता है अमेरिका

रिंग ऑफ फायर ऐसा इलाका है जहां कई कॉन्टिनेंटल के साथ ही ओशियनिक टेक्टॉनिक प्लेट्स भी हैं। ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो भूकंप आता है, सुनामी उठती है और ज्वालामुखी फटते हैं। इस रिंग ऑफ फायर का असर न्यूजीलैंड से लेकर जापान, अलास्का और उत्तर व साउथ अमेरिका तक देखा जा सकता है। दुनिया के 90% भूकंप और 78% सुनामी इसी रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में आती हैं।

यह क्षेत्र 40 हजार किलोमीटर में फैला है। दुनिया में जितने सक्रिय ज्वालामुखी हैं, उनमें से 75% इसी क्षेत्र में हैं। रिंग ऑफ फायर का असर 15 देशों- जापान, रूस, फिलिपींस, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका, पेरू, इक्वाडोर, चिली और बोलिविया में है।

6 की तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक होता है

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

Earthquake In Alaska

ऐसे लगाते हैं भूकंप की तीव्रता का अंदाजा

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपिसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है।

 

                             Udati Khabare Google News   Udati Khabare Facebook   Udati Khabare Telegram

Leave a Comment

308 लड़कियों से इश्क, रियल लाइफ में भी खलनायक बन रहे चर्चित, कुछ ऐसा है संजू बाबा की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी ‘GADAR 2’ के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में नहीं जाएंगी AMEESHA PATEL ELON MUSK ने TWITTER के लोगो में बदलाव किया है | Elon Musk को X से क्यों है इतना प्यार? जानें इसके पीछे का 1 कनेक्शन NALANDA SHIVAM का बचाव अभियान जारी: NALANDA में 150 फीट गहरे बोरवेल में फंसा बच्चा KANGUVA MOVIE POSTER: दिलचस्प NO. 1 MOVIE SURYA, DISHA PATANI स्टारर KANGUVA MOVIE पोस्टर डरावने हैं